Who has recently been appointed as the deputy governor of RBI by the central government ?

1 votes
2484 views
Anonymous User asked 08-Oct-2020 in Banking by Anonymous User

Who has recently been appointed as the deputy governor of RBI by the central government ?

1 Answer

0 votes
Rahul Roi answered 28-Oct-2020 by Rahul Roi

Who has recently been appointed as the deputy governor of RBI by the central government ?


अभी हाल ही में केंद्र सरकार ने RBI के डिप्टी गवर्नर के रूप में Shri M Rajeshwar Rao जी को नियुक्त किया है।  

DateTime - [Updated Oct 07, 2020 | 21:44 IST]
श्री एम राजेश्वर राव, जिन्होंने एनएस विश्वनाथन की सेवानिवृत्ति के बाद नियुक्त किया है, को विनियमन, प्रवर्तन, कानूनी और जोखिम निगरानी विभाग का प्रभार दिया गया है।
केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने आरबीआई के उप राज्यपाल के पद के लिए राव की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है, सरकार ने 7 अक्टूबर को एक विज्ञप्ति में कहा।
सरकार ने बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कार्यकारी निदेशक एम राजेश्वर राव (RBI) को केंद्रीय बैंक का उप-राज्यपाल नियुक्त किया। राव विभिन्न पदों पर रहते हुए 1984 से आरबीआई से जुड़े हैं। 2016 में केंद्रीय बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला।
कार्यकारी निदेशक के रूप में, राव सांख्यिकी विभाग और सूचना प्रबंधन, वित्तीय बाजार संचालन विभाग और अंतर्राष्ट्रीय विभाग का काम देखते हैं। कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, वह वित्तीय बाजार परिचालन विभाग के मुख्य महाप्रबंधक थे।
राजेश्वर राव के पास कुछ विशेष योग्यताएं हैं जैसे कला में स्नातक और मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन जैसी परास्नातक डिग्रियां हैं, ये सभी डिग्रियां कोचीन विश्वविद्यालय से प्राप्त की गयी हैं।
वह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकर्स के सर्टिफाइड एसोसिएट भी हैं। 1984 में RBI में शामिल होने के बाद से, राव एक लंबे करियर के रूप में केंद्रीय बैंकर के रूप में केंद्रीय बैंक के कामकाज के विभिन्न पहलुओं के संपर्क में हैं। वह पहले जोखिम निगरानी विभाग(the Risk Monitoring Department) का प्रभार संभाल चुके हैं।
इन्हो ने एक बैंकर के रूप में अथवा एक बैंकिंग लोकपाल के रूप में, नई दिल्ली, अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्नई और नई दिल्ली में रिज़र्व बैंक के क्षेत्रीय कार्यालयों में भी काम किया है।
इसी बीच, केंद्र सरकार ने मंगलवार को शशांक भिडे, जयंत वर्मा और आशिमा गोयल को दर-निर्धारण मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के तीन बाहरी सदस्यों के रूप में चुना गया है। इन सभी सदस्यों को चार साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है। चेतन घाटे, रवींद्र ढोलकिया और पामी दुआ के कार्यकाल जल्द ही समाप्त हो जायेगा। अतः ये नियुक्तियां उसी आधार की गयीं हैं।

The medium of this information - https://www.timesnownews.com/